{{ विज्ञान के चमत्कार पर निबंध }} Essay On Vigyan Ke Chamatkar In Hindi language | Vigyan Ke Chamatkar Par Nibandh in Hindi

विज्ञान के चमत्कार पर निबंध |  Essay On Vigyan Ke Chamatkar In Hindi language | Vigyan Ke Chamatkar Par Nibandh in Hindi | Magic Of Science essay


Here the essay Topic is "विज्ञान के चमत्कार पर निबंध" "Essay On Vigyan Ke Chamatkar In Hindi language" "Vigyan Ke Chamatkar Par Nibandh in Hindi" "vigyan ke chamatkar in hindi essay" "vigyan ke chamatkar hindi nibandh" "Magic Of Science"  according to the Teachers, This Essay topic Is Very Important for Student in its Life so Here are Complete Essay On This Topic, U Can Also find other topic Essay In This Blog..


विज्ञान के चमत्कार | Vigyan Ke Chamatkar | Magic Of Science



विज्ञान के चमत्कार पर निबंध |  Essay On Vigyan Ke Chamatkar In Hindi language | Vigyan Ke Chamatkar Par Nibandh in Hindi | magic of Science

Here are the many essays on the topic "विज्ञान के चमत्कार पर निबंध" "Essay On Vigyan Ke Chamatkar In Hindi language" "Vigyan Ke Chamatkar Par Nibandh in Hindi" "vigyan ke chamatkar in hindi essay" "vigyan ke chamatkar hindi nibandh" choose the essay according to your need, therefore all the essay are in the form of small, medium, and long, manner :-


Small Essay 1 :-  विज्ञान के चमत्कार |  Vigyan Ke Chamatkar | Magic of Science

Vigyan | Science


आज विज्ञान का युग है। जिधर दृष्टि डालो, विज्ञान के चमत्कार दिखायी पड़ते हैं। हमें उपलब्ध सभी सुख सुविधायें विज्ञान की ही देन है। विज्ञान ने हमें जादू नगरी में पहुंचा दिया है। जहां पर हमारी जरूरत की प्रत्येक वस्तु उपलब्ध है। बिजली और उससे चलने वाले सभी उपकरण, रेल, वायुयान, राकेट विज्ञान की ही देन है।

विज्ञान हमारी प्रगति और विकास का आधार है। आज हम इसके बिना जीवन व्यतीत करने के बारे में सोच भी नहीं सकते। पूरा विश्व आज हमारी पहुंच के अंदर है- सोचो और पलक झपकते सब कुछ सम्भव हो जाता है।
विज्ञान से हमारे जीवन के सभी क्षेत्र प्रभावित और उन्नत हुये हैं। शिक्षा और मनोरंजन दोनों के लिये रेडियो, दूरदर्शन, कंप्यूटर, देशी विदेशी पत्र पत्रिकायें, दूर संचार के साधन उपलब्ध हैं। दुसाध्य बीमारियों के इलाज के लिये औषधियां एवं उपचार के साधन मौजूद हैं। पृथ्वी को नाप कर, समुन्द्र को लांघकर इंसान ने आकाश की ऊंचाईयों को विज्ञान द्वारा ही हासिल किया है। चांद भी आज अछूता नहीं रहा।

फोन अब मोबाइल हो गये हैं। इण्टरनेट एवं ई मेल से बातें की जाती हैं। ज्ञान की कोई सीमा नहीं रही। हर क्षेत्र परिचित सा और हर क्षेत्र का असीमित विस्तार हो गया है।

लेकिन विज्ञान ने जहां इंसान को इतने सुख दिये, लाभ पहुंचाये वहां उसके कुछ नुकसान भी हैं। विज्ञान जितना कल्याणकारी है उतना विनाशकारी भी है। विज्ञान ने मानव की इच्छाओं को असीमित कर उसे भौतिकवादी बना दिया है। उसके हाथ में परमाणु शक्ति देकर युद्ध का खतरा खड़ा कर दिया है। लेकिन सच मानें तो यह विज्ञान का दोष नहीं है। यह तो मानव द्वारा विज्ञान के उपयोग पर निर्भर है।

विज्ञान का सदुपयोग वरदान है तो उसका दुरूपोग अ​भिशाप है। अभी तो विज्ञान की चकाचौंध में इंसान डूब गया है। भौंचक्का सा उसका उपभोग करने में मग्न है। परन्तु हमें इसकी बुराइयों पर भी नजर डालनी होगी तभी विज्ञान हमारे लिए वरदान सिद्ध होगा।


Medium Essay 2 :-  विज्ञान के चमत्कार |  Vigyan Ke Chamatkar | Magic of Science



आधुनिक युग विज्ञान का युग है. विज्ञान ने मनुष्य के जीवन में महान परिवर्तन ला दिया है. मनुष्य के जीवन को नए-नए वैज्ञानिक आविष्कारो से सुख-सुविधा प्राप्त हुई है. प्राय: असम्भव कही जाने वाली बाते भी सम्भव प्रतीत होने लगी है. मनुष्य विज्ञान के सहारे आज चन्द्रमा तक पहुँच सका है. सागर की गहराइयो में जाकर उसके रहस्य को भी खोज लाया है.

भीषण ज्वालामुखी के मुँह में प्रवेश कर सका है. पृथ्वी की परिक्रमा कर चूका है. बंजर भूमि को हरा भरा बनाकर भरपूर फसलें उगा सका है. विज्ञान की सहायता से मनुष्य का जीवन सुखमय हो गया है. आज घरों में विज्ञान की देन हीटर, पंखे, रेफ्रीजरेटर, टेलीविजन, गैस, स्टोव, रेडियो, टेपरिकॉर्डर, टेलीफोन स्कूटर आदि वस्तुए दिखाई देती है. गृहणियों के अनेक कार्य आज विज्ञान की सहायता से सरल बन गए है.
बिज्ञान की सहायता से आज समय और दूरी का महत्व घट गया है. आज हजारों मील की दूरी पर बैठा हुआ मनुष्य अपने मित्रों और सम्बंधियो से इस प्रकार बात कर सकता है जैसे की सामने बैठा हुआ हो. आज दिल्ली में चाय पीकर, भोजन बॉम्बे में और रात्री विश्राम लन्दन में कर सकना सम्भव है. ध्वनि की गति से तेज चलने वाले ऐसे विमान और एयर बस है. रेल, मोटर, ट्राम, जहाज, स्कूटर आदि आने जाने में सुविधा प्रदान करते है. टेलीप्रिंटर, टेलीफोन, टेलीविजन मनुष्य के लिए बड़े उपयोगी साधन सिद्ध हुए है. विज्ञान की सहायता से समाचार एक स्थान से दुसरे स्थान पर शीघ्र स्थान पर शीघ्र से शीघ्र पहुँचाये जा सकते है. रेडियो फोटो की सहायता से चित्र भेजे जा सकते है. लाहौर में खेला जाने वाल क्रिकेट मैच दिल्ली में देखा जा सकता है. एक घंटे में एक पुस्तक की हजारो प्रतियाँ छापी जा सकती है. आवाज को टैपरिकॉर्डर और ग्रामोफ़ोन रिकॉर्ड पर कैद किया जा सकता है.

चिकित्सा के क्षेत्र में विज्ञान की देन भुलाई नही जा सकती. एक्स रे मशीन की सहायता से शरीर के अन्दर के भागों का रहस्य जाना जा सकता है. शरीर के किसी भी भाग का ऑपरेशन किया जा सकना सम्भव है. शरीर के अंग बदले जा सकते है. खून परिवर्तन किया जा सकता है. प्लास्टिक सर्जरी से चेहरे को ठीक किया जा सकता है. भयानक बीमारियों के लिए दवाये और इंजेक्शन खोजे जा चुके है. कृषि के शेत्र में नवीन वैज्ञानिक अविष्कारों ने कृषि उत्पादन में तो वृद्धि की ही है, साथ ही भारी-भारी कार्यो को सरल भी बना दिया है. कृषि, यातायात संदेश वाहन, संचार मनोरंजन और स्वास्थ्य के क्षेत्र में विज्ञान की देन अमूल्य है.


Long Essay 3 :-  विज्ञान के चमत्कार |  Vigyan Ke Chamatkar | Magic of Science

Vigyan


विज्ञान के चमत्कार

भूमिका-आज का युग विज्ञान का युग है । इसने भूखे को भोजन दिया, नंगे को वस्त्र दिया, रोगी को औषधि और स्वास्थ्य दिया, निर्धन को धन दिया और बेकार को रोजगार दिया । अन्धे को आँखें, लंगड़े को टांगें और बहरे को कान दिए । विज्ञान की कृपा से ही आज के मानव का जीवन भरा-पूरा दिखाई देता है । हमारा जीवन सुख और वैभव से भर गया है । अब हम विज्ञान के बिना एक पल भी रहने की कल्पना नहीं कर सकते ।

यातायात के साधन- आज मोटर, रेलगाड़ी, वायुयान आदि की सहायता से दिनों की यात्रा घण्टों में -तय कर सकते हैं । अब व्यक्ति मुम्बई में प्रात: नाश्ता खा कर लन्दन में दोपहर का भोजन खा सकता है । वह पृथ्वी का चक्कर भी लगा सकता है । प्रतिनिधि मण्डल एक देश से दूसरे देश में -जाते हैं, व्यापार और सांस्कृतिक आदान-प्रदान होते हैं ।

संचार साधन- पत्र व्यवहार, तार, टेलीफोन, मोबाइल, इंटरनेट, 2 जी, 3 जी, 4 जी आदि सुविधाओं से संचार क्षेत्र में क्रांति विज्ञान का अद्‌भूत चमत्कार है । घर बैठे दुनिया से संपर्क क्षणों में हो जाता है ।

अणु शक्ति- अणु शक्ति का विकास विज्ञान का महत्त्वपूर्ण चमत्कार है । अणु शक्ति को विनाश से हटा कर यदि रचना की ओर लगाया जाये तो इससे मानव जाति का बड़ा हित हो सकता है । रेगिस्तान को हरे-भरे खेतों में बदला जा सकता है । किलों और दुर्गम पर्वतों को तोड़ कर बांध बनाए जा सकते हैं । बनावटी वर्षा की जा सकती है । गर्मी और सर्दी पैदा की जा सकती है । परमाणु शक्ति से उत्पन्न बिजली बहुत सस्ती पड़ती है ।

चिकित्सा के क्षेत्र- में आइसोटोप का निर्माण मुम्बई से 15 मील दूर ट्राम्बे नामक स्थान में हो रहा है । आइसोटोप के द्वारा अनेक औषधियां बनने लगी हैं । कैंसर जैसा असाध्य रोग रेडियो-सक्रिय वोल्ट से ठीक हो सकता है । रेडियो-सक्रिय फॉस्फोरस से हड्डियों के रोग दूर किए जा सकते हैं । रेडियो-सक्रिय लोह रक्त रोगों के लिए राम बाण औषधि है । आइसोटोप द्वारा कृषि में भी अभूतपूर्व क्रान्ति हो रही है । एरोस्पोरीन नामक औषधि कूकर खांसी के लिए उपयोगी सिद्ध हो रही है । परिवार नियोजन के क्षेत्र में भी विज्ञान उपयोगी सिद्ध हो रहा है ।

औद्योगिक क्षेत्र में- विज्ञान ने सुखोपभोग के लिए अनेकप्रकार की सामग्री जुटाई है । पहले लोग ऊन या सूत केवस्त्र पहनते थे । अब नाइलोन और टैरालीन के वस्त्र पहनते हैं । ये वस्त्र अधिक. चलने वाले और चमकीले होते हैं । आज के विशाल कारखाने देखते ही देखते माल का ढेर लगा देते हैं । इनमें बहुत-सी मशीनें अपने आप चलने वाली होती हैं । आज हमारे देश के इंजन, बिजली का सामान, टेलीफोन, मशीनें, खिलौने, जूते विदेशों में बहुत बड़ी संख्या में भेजे जाते हैं ।

मनोरंजन के क्षेत्र में- मनोरंजन के क्षेत्र में भो विज्ञान ने बड़ा योगदान दिया है । चल-चित्र, रेडियो, रेडियोग्राम तथा टेलीविजन आदि द्वारा हमारा मनचाहा मनोरंजन होता है । रेडियोग्राम से जब चाहें अच्छे-से – अच्छे संगीतकार के गीत सुन सकते हैं । सिनेमा से हम अच्छे कलाकारों का अभिनय देखकर मन बहला सकते हैं । रेडियो द्वारा घर बैठे संगीत, नाटक, भाषण और समाचार सुन सकते हैं । टेलीविजन चल-चित्र का ही लघु रूप है । एक दिन ऐसा आएगा जब परदे पर दिखाए जाने वाले फूलों की सुगन्ध का आनन्द भी घर बैठे ले सकेंगे ।

गणित के क्षेत्र में- यन्त्र मस्तिष्क’ विज्ञान की अद्‌भुत देन है । यह यन्त्र लाखों की जोड़, घटा और गुणा देखते-ही-देखते कर देता है । बड़े-बड़े बैंकों र फर्मों और कार्यालयों में इसी से काम होता है ।

कृषि क्षेत्र में- अब ऐसी मशीनें बन गई हैं जो जोतने, बोने, फसल काटने, अनाज तैयार करने आदि का काम भी करती . हैं । कीटाणुनाशक दवाइयां छिड़क कर फसलों को रोगों से बचाया जाता है । रासायनिक खाद से फसल दुगुनी-चौगुनी पैदा की जा सकती है ।

विज्ञान की अद्‌भुत देन बिजली- आज बिजली ने मनुष्य का बड़ा कल्याण किया है । बटन दबाते ही घर में प्रकाश हो जाता है । पंखे और वातानुकूलित कमरे इसकी ही देन हैं । हीटर से कमरे गर्म किए जाते हैं । भोजन, चाय, वस्त्र, प्रक्षालन, भवन की सफाई आदि सब कार्य बिजली की सहायता से होते हैं । रेलगाड़ियाँ मैर्टो, बसें, ट्रामें भी बिजली की सहायता से चलती हैं । लिफ्ट नीचे से ऊपर और ऊपर से नीचे ले जाती है । प्रेस के आविष्कार ने ज्ञान-विज्ञान की पुस्तकों को सुलभ बना दिया है ।

दोष- विज्ञान ने मनुष्य के जीवन को जहां स्वर्गमय -बना दिया है वहां अपने भयंकर रूप से उसके जीवन को नरकमय भी बना सकता है । विज्ञान के बल पर मनुष्य ने नेपाम बम, एटम बम तथा हाइड्रोजन बम आदि ऐसे विनाशकारी अस्त्र-शस्त्र बनाए है जो पल भर में मनुष्य के जीवन को नष्ट कर सकते हैं । दूसरे महायुद्ध में अमेरिका ने एटम बम गिराकर जापान के हिरोशिमा और नागासाकी नगरों को ध्वस्त कर दिया था । विज्ञान द्वारा जहरीली गैसें छोड़ी जा सकती हैं । विज्ञान ने मनुष्य को आलसी बना दिया है । विज्ञान के युग में पला मनुष्य नास्तिक बनता जा रहा है । अत: कहा जा सकता है कि विज्ञान अभिशाप भीहै ।

उपसंहार- स्पष्ट हो जाता है कि विज्ञान ने मनुष्य को अनेक प्रकार से सुखी बना दिया है । यदि वह इसका ठीक उपयोग करे तो वह इस पृथ्वी पर ही स्वर्ग ला सकता है । आवश्यकता है परमाणु अस्त्रों -शस्त्रों की होड़ से बचने की ।


Long Essay 4 :-  विज्ञान के चमत्कार |  Vigyan Ke Chamatkar | Magic of Science

electric car- science

मनुष्य आरम्भ से ही कुछ न कुछ जानकारी प्राप्त करने की कोशिश में रहा है। अपनी इस इच्छा के कारण ही उसने विभिन्न प्रकार के ज्ञान को प्राप्त कर लिया है। सामान्य ज्ञान से विशेष ज्ञान की प्राप्ति को ही विज्ञान कहते हैं। अति प्राचीन काल में मनुष्य की इच्छाएँ और आश्वयकताएँ बहुत कम थीं, परन्तु जब उसकी इच्छाएँ और आश्वयकताएँ बढ़ने लगीं, तब इन बढ़ती हुई आश्वयकताओं की पूर्ति के लिए मनुष्य विज्ञान के द्वारा नये नये आविष्कारों को करने लगा। उसे कभी सफलता मिली, तो कभी असफलता मिली, लेकिन इससे उसने अपने अपार उत्साह और दिलेरी से एक से एक महान आविष्कारों को प्राप्त कर लिया।

विज्ञान के द्वारा मनुष्य ने एक से एक बढ़कर चमत्कारी आविष्कार कर लिया। विज्ञान के द्वारा मनुष्य ने ऐसे चमत्कारी आविष्कारों को प्राप्त कर लिया जिसे देखकर देव शक्तियां दाँतों तले अंगुली दबा लेती हैं, क्योंकि मनुष्य द्वारा किए गए खोज और उससे प्राप्त सुविधाएँ देव शक्ति से कहीं बढ़कर अधिक प्रभावशाली और उपयोगी सिद्ध होती हैं।

विज्ञान ने प्राचीन काल के ऋषियों-मुनियों और गुरूओं के मंत्रों और अस्त्रों के प्रयोग को आज विभिन्न प्रकार के आविष्कारों द्वारा सत्य कर दिया है। रामायण काल के पुष्पक विमान, वर्षा, अग्नि, वायु आदि की शक्तियों को प्रकट करने वाले वाणों, समुन्द्र सोख कर जमीन निकालने वाले मंत्र से चलने वाले अद्भुत वाण-अस्त्र, महाभारतकालीन संजय की प्राप्त हुई दिव्य-दृष्टि आदि को साक्षात् और सत्य करने के लिए विज्ञान ने हमें टेलीविजन, टेलीफोन, टेलीप्रिन्टर, टेपरिकार्डर, मिसाइल, उपग्रह, अणु बम, गर्म और अन्य प्रकार के उपग्रह, रडार, दूरमारक यंत्र आदि उपलब्ध करा दिया है।

विज्ञान ने मनुष्य को वरदान स्वरूप सब कुछ प्रदान किया है। इसने हमारे जीवन के प्रत्येक क्षेत्र को तीव्रगति से प्रभावित किया है, उदाहरण के लिए यात्रा, अध्ययन, व्यापार, उद्योग, दर्शन, उत्पादन, मनोविनोद, ध्वनि, संदेश, संचार आदि के क्षेत्र में विज्ञान ने विभिन्न प्रकार के साधन और आधार प्रस्तुत किये हैं। फलस्वरूप आज हम मानव नहीं रह गये हैं, अपितु देवत्व को प्राप्त होकर देव शक्तियों को चुनौती दे रहे हैं।

यात्रा के क्षेत्र में विज्ञान ने मनुष्य को बहुत से साधन प्रदान किए हैं, जैसे साइकिल, स्कूटर, मोटर साइकिल, कार, मोटरकार, बस, रेलगाड़ी, हवाई जहाज आदि। इन साधनों के द्वारा आज मनुष्य को तनिक भी पैदल चलने की आश्वयकता नहीं पड़ती है, बल्कि वह पलक गिरते गिरते ही बहुत दूर निकल जाता है। आज मनुष्य को रावण के पुष्पक विमान की तरह मन की गति से चलने वाले बहुत प्रकार के वायुयान प्राप्त हो चुके हैं। इससे वह आकाश की अधिक से अधिक ऊँचाई पर हवा के समान जिस दिशा में चाहे आ जा रहा है। धरती की यात्रा करने के लिए तो विज्ञान ने हमें जो भी स्कूटर, मोटरकार, बस, रेलगाड़ी आदि प्रदान किए हैं। वे एक दूसरे में अद्भुत और बेमिसाल हैं।

अंतरिक्ष की कठिन से कठिन बातों की जानकारी प्राप्त करने में आज विज्ञान सफल हो रहा है। उसने चाँद का पता लगा लिया है। उसने मौसम सम्बन्धी विभिन्न प्रकार की जानकारी प्राप्त कर ली है। चाँद से अब वह मंगल ग्रह पर जाने की तैयारी कर रहा है। इसके बाद वह अन्य ग्रहों पर भी जा सकेगा, ऐसा विश्वास उसको मिली हुई सफलताओं के आधार पर आज करते जा रहे हैं, क्योंकि प्रकृति की सारी शक्तियाँ आज मनुष्य के आगे हाथ बाँधे खड़ी हैं।

विज्ञान ने हमारी बुद्धि, ज्ञान और सोच समझ को बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार के साधन दिये हैं। आज हमें अपने ज्ञान की वृद्धि के लिए किसी पुस्तकालय और किसी ज्ञान मंडल या विशेष स्थान पर जाने की कोई बहुत अधिक आश्वयकता नहीं होती है। आज हम घर बैठे ही टेलीविजन, रेडियो, वी सी आर, वी डी ओ, टेपरिकार्डर, वीडियो गेम, फोटो कैमरा आदि के द्वारा मनोरंजन प्राप्त करते हुए ज्ञान की वृद्धि भी कर रहे हैं। विज्ञान के साधनों के द्वारा हम अत्यधिक दूर के मनुष्य को देख, सुन और समझ सकते हैं। रेडियो और टेलीविजन का कार्य इस क्षेत्र में सर्वोपरि है।

विज्ञान की सहायता से हम बड़ी मशीनों छोटी मशीनों को बनाते हैं, जो हमारे उद्योगों के काम आकर हमारे उत्पादन को बढ़ाती है। इन्हीं उद्योगों के द्वारा हमें रोटी, कपड़ा और मकान की प्राप्ति हो जाती है, जो हमारे जीवन की पहली आश्वयकता है। चिकित्सा के क्षेत्र में भी विज्ञान ने एक महान क्रान्ति उत्पन्न कर दी है। कठिन से कठिन रोगों के इलाज के लिए एक से एक यंत्र हमें आज उपलब्ध हो गये हैं। एक्सरे का कार्य इसके लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण है। इस प्रकार विज्ञान ने हमें विभिन्न प्रकार के चमत्कारों को प्रदान किया है।

Note :-   कृपया ध्यान दें: इस वेबसाइट का उद्देश्य विद्यार्थियों को नक़ल करना सिखाना नहीं है, बल्क़ि जिन विद्यार्थियों को हिन्दी निबंध लिखने में कठिनाई मेहसूस हो रही हो उनके लिए हैं | विद्यार्थियों से निवेदन है की यहाँ दिए गए निबंदो को पढ़े, समझें और अपने शब्दोँ में खुद से लिखने का प्रयास करें


विज्ञान के चमत्कार पर निबंध |  Essay On Vigyan Ke Chamatkar In Hindi language | Vigyan Ke Chamatkar Par Nibandh in Hindi

Here are the many essays on the topic "विज्ञान के चमत्कार पर निबंध" "Essay On Vigyan Ke Chamatkar In Hindi language" "Vigyan Ke Chamatkar Par Nibandh in Hindi" "vigyan ke chamatkar in hindi essay" "vigyan ke chamatkar hindi nibandh" choose the essay according to your need, therefore all the essay are in the form of small, medium, and long, manner :-


Here the essay Topic is "विज्ञान के चमत्कार पर निबंध" "Essay On Vigyan Ke Chamatkar In Hindi language" "Vigyan Ke Chamatkar Par Nibandh in Hindi" "vigyan ke chamatkar in hindi essay" "vigyan ke chamatkar hindi nibandh"  according to the Teachers, This Essay topic Is Very Important for Student in its Life so Here are Complete Essay On This Topic, U Can Also find other topic Essay In This Blog..

vigyan ke chamatkar par nibandh   vigyan ke chamatkar essay in hindi  essay on vigyan ke chamatkar in hindi language  hindi essay on vigyan ke chamatkar   vigyan ke chamatkar hindi nibandh   vigyan ke chamatkar in hindi essay